फैक्ट चेक: RSS प्रमुख मोहन भागवत के बांसुरी बजाने का वीडियो वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली दावे की सच्चाई

  • RSS प्रमुख मोहन भागवत के नाम पर वीडियो वायरल
  • बांसुरी बजाते हुए वीडियो की जा रहै है शेयर
  • रिवर्स सर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-16 12:09 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत के नाम पर एक वीडियो तूल पकड़ रही है। इस वीडियो में एक शख्स को देखा जा सकता है जो बांसुरी बजाते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल, वायरल वीडियो में दो लोगों को देखा जा सकता है। एक बांसुरी बजाते दिख रहे हैं और दूसरे शख्स माइक पकड़ के खड़े हुए हैं। इस वीडियो को लोग तेजी से अपने-अपने अकाउंट पर री-शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रहे शख्स आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत हैं। बता दें, रीवर्स सर्च में हमें इस क्लिप की सच्चाई के बारे में पता चला।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया प्लेटफॉस्म फेसबुक पर निशांत अग्रवाल नामक यूजर ने 15 अगस्त को यही वीडियो अपलोड किया। यूजर ने लिखा- आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का बांसुरी वादन। दूसरे लोग भी इसी वीडियो को तेजी से शेयर कर रहे हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम ही नहीं बल्कि इस क्लिप को वाट्सऐप पर भी शेयर कर रहे हैं।

यह भी पढ़े -क्या कश्मीर में एक लड़के ने सेना के जवान पर पत्थरबाजी की और जवान ने तुरंत उस पर फायरिंग कर दी? जानें वायरल वीडियो का सच

पड़ताल में हुआ बड़ा खुलासा

हमनें वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और फिर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। हमें एक यूट्यूब चैनल मिला जिसमें असली वीडियो अपलोड की हुई थी। यूट्यूब पर यह वीडियो साल 2018 में अपलोड की गई थी। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था कि, “क्रीड़ा-भारती के अखिल-भारतीय बैठक में “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(RSS)” के अखिल-भारतीय सह-वेवस्था प्रमुख अनिल जी ओक द्वारा “ए मेरे वतन के लोगों।” इतना ही नहीं बल्कि यह वीडियो हमें राष्ट्री य स्वलयंसेवक संघ के फेसबुक पेज पर भी मिला। इसमें लिखा था कि, “संघ के वरिष्ठ प्रचारक और अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख अनिल जी ओक द्वारा बांसुरी पर देश भक्ति गीत बजा कर लोगों को मंत्रमुग्ध करते हुए।” इस बात से यह साफ होता है कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के नाम वायरल हो रहा यह वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल हो रहा है। साथ ही, यह वीडियो हालफिलहाल का भी नहीं है।

Full View

Tags:    

Similar News